वाराणसी जिले में 7 जुलाई को पीएम मोदी का दौरा, करोड़ों की परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

 July 4, 2022 खबरे खटा खट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई 2022 को वाराणसी जिले का दौरा करेंगे और इसके साथ ही लगभग 1800 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शिलान्यास रखेंगे।

                                                                                                              

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई 2022 को वाराणसी जिले का दौरा करने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, यूपी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरा होने व कुछ नई परियोजनाओं के उद्घाटन हेतु पीएम जिले का दौरा करेंगे।

बता दें, अपने दौरे पर पीएम मोदी लगभग 1800 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं। वह इस दौरान 33 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

वहीं पीएम मोदी के आगमन को देखते हुए रविवार, 3 जुलाई को मुख्य सचिव दुर्गा प्रसादमिश्र व डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का निरीक्षण करने बनारस पहुंचे।

सड़क निर्माण की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

                                                                                                   पीएम मोदी के आगमन में होती तैयारियां

इण्डिया टुडे की प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री की वाराणसी यात्रा जिले के सड़क निर्माण योजना के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं। पीएम मोदी लहरतारा से बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय होते हुए विजय सिनेमा तक छह लेन (पथ, रास्ता) की रोड, पांडेयपुर फ्लाईओवर से रिंग रोड तक चार लेन की सड़क, कचारी से संधा (चार लेन) तक की सड़क को चौड़ा करने की आधारशिला रखेंगे।

पीएम मोदी कई योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी द्वारा सड़क निर्माण की आधारशीला के साथ-साथ कई योजनाओं की शुरुआत की जायेगी। इन योजनाओं में ‘दशाश्वमेध घाट’ पर ‘दशाश्वमेध भवन’,
वैदिक विज्ञान केंद्र का दूसरा चरण, सिंधौरा पुलिस स्टेशन के लिए नई इमारत, पिंडरा में अग्निशमन भवन, फुलवरिया जेपी मेहता सेंट्रल जेल मार्ग और बाबतपुर कपसेठी आदि शामिल हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी द्वारा नमो घाट के पहले चरण के निर्माण कार्य का भी अभिषेक (inaugurate) किया जाएगा।

काशी के भाजपा प्रवक्ता नवरत्न राठी ने 2 जुलाई को गठित मीटिंग में बताया कि पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर, काशी में अकडेमिसियन्स (शिक्षाविदों) के एक सम्मेलन व सामुदायिक रसोई अक्षयपात्र का भी उद्घाटन करेंगे।

30 से भी ज़्यादा बार पीएम गए हैं वाराणसी

यूपी बीजेपी के सह प्रभारी सुनील ओझा ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी 30 से ज़्यादा बार वाराणसी जा चुके हैं। इस दौरान उन्होंने हर बार काशी के लिए हज़ारों-करोड़ों रूपये के प्रोजेक्ट भी दिए हैं।

पीएम मोदी द्वारा वाराणसी के दौरान करोड़ों की परियोजनाओं का उद्घाटन करना जिले के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन हर बार की तरह सवाल यही है कि क्या तय समय में इन परियोजनाओं का काम पूरा हो पायेगा? कितने लोग इन परियोजनाएं के तहत राहत पा पाएंगे? यह परियोजनाओं लोगों के हित में कितनी सफल होंगी?

वहीं पीएम मोदी का यह दौरा कहीं न कहीं यह भी दर्शाता है कि प्रचार हेतु पार्टी ऐसे दौरे के रूप में कोई न कोई अवसर ढूंढ़ ही लेती है, अपने द्वारा किये जाने वाले कार्यों की बढ़ाई के लिए। चाहें वह कार्य पूरी तरह से लोगों तक पहुंचे हो या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *