”राखी” पर बहनों को भारतीय डाक विभाग का खास तोहफा

देश भर में हर साल मनाया जाने वाला भाई-बहनों के बीच प्यार के बंधन का प्रतीक त्योहार ”रक्षाबंधन” इस बार बेहद खास होने वाला है। दरअसल, इस त्योहार को चार चांद लगाने के लिए भारतीय डाक विभाग सभी बहनों के लिए एक खास तोहफा लेकर आया है।

रक्षा बंधन पर बहनों के लिए डाक विभाग का स्पेशल एनवेलप

डाक विभाग ने रक्षाबंधन पर बहनों के लिए विशेष वाटर प्रूफ राखी लिफाफे लॉन्च किए हैं। डाक विभाग रक्षा बंधन के त्यौहार के लिए दूर-दूर स्थानों पर राखी भेजने के लिए एक प्रकार के विशेष राखी लिफाफे लेकर आया है।

11 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षा बंधन

इस साल भाई-बहनों के बीच प्यार के बंधन का प्रतीक त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। “रक्षा बंधन के अवसर पर, डाक विभाग विशेष राखी लिफाफों के साथ आया है। दिल्ली पोस्टल सर्कल ने इसके लिए एक विशेष व्यवस्था की है। बता दें दिल्ली शहर में डाकघरों के माध्यम से उत्कृष्ट शक्ति, आंसू प्रतिरोध, जलरोधक, हल्के वजन और सुरुचिपूर्ण मुद्रण क्षमता के साथ उच्च गुणवत्ता वाले राखी लिफाफों की बिक्री होगी।

एनवेलप की एक अनूठी बनावट

इन लिफाफों की एक अनूठी बनावट की गई है और ये पूरी तरह से जलरोधक और आंसू प्रतिरोधी होते हैं। राखी के लिफाफे 11 सेमी x 22 सेमी के आकार में उपलब्ध हैं और आसान सीलिंग के लिए पील-ऑफ स्ट्रिप सील तंत्र के साथ आकर्षक डिजाइन में उपलब्ध हैं।

इन राखी लिफाफों की कीमत 15 रुपए प्रति लिफाफा

मंत्रालय ने इन राखी लिफाफों की कीमत 15 रुपए प्रति लिफाफा की दर से ‘किफायती’ करार दिया। राष्ट्रीय राजधानी के डाकघरों में इन राखी लिफाफों की बिक्री शुरू हो चुकी है और दिल्ली में पोस्टिंग के लिए 8 अगस्त तक और अन्य राज्यों में राखी भेजने के लिए 7 अगस्त तक जारी रहेगी।

डाकघर से खरीदे जा सकते है डिजाइनर लिफाफे

ऐसे में आप भी अपने नजदीकी प्रधान डाकघर से संपर्क कर ये अनूठे राखी लिफाफे खरीद सकते हैं और डाकघर के माध्यम से अपने प्रिय को भेज सकते हैं। यह लिफाफा वाटरप्रूफ है। इसमें रखने के बाद राखी खराब नहीं होगी। वाटरप्रूफ होने के साथ-साथ यह लिफाफे रंगीन व डिजाइनर भी हैं, जो काफी आकर्षक लग रहे हैं। अब इस डिजाइनर लिफाफे के माध्यम से राखी सुरक्षित भेजी जा सकेगी।

राखी के स्पेशल लिफाफे के ऊपर क्या लिखा होगा ?

वहीं इस बार डाक विभाग ने देश के बाहर व अंदर राखी पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की है। राखी के स्पेशल लिफाफे के ऊपर राखी लिखा होगा। उसे अलग बैग में बंद कर भेजा जाएगा जिससे गंतव्य स्थान पर राखी पहुंचने पर प्राथमिकता के साथ वितरण कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *