पैगंबर हज़रत मोहम्मद का जन्म दिवस ईद-मीलादुन्नबी आज धार्मिक श्रद्धा और आस्था से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर हजरत मोहम्मद के जीवन और शिक्षण पर मिलाद महफिल और सीरत का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर मिलाद जुलूस भी निकाले जा रहे हैं।

दिल्ली में, मुख्य जुलूस मध्य दिल्ली के बाडा हिंदू राव इलाके से निकाला जा रहा है, जो पारंपरिक मार्ग से गुजरते हुए जामा मस्जिद में समाप्त होगा। इस मौके पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

कश्मीर घाटी में मीलादुन्नबी धार्मिक आस्था से मनाई जा रही है। पूरे विश्व में मुस्लिम समुदाय के लिए पैगम्बर मोहम्मद के जन्म दिवस मीलादुन्नबी यानी बारह-वफात का विशेष महत्व है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ईद-ए-मीलाद के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। राष्‍ट्रपति ने एक टवीट संदेश में लोगों से कहा है कि वे पैगम्बर मुहम्मद के जीवन से प्रेरणा लें और परस्‍पर सामंजस्‍य और सौहार्द से देश की प्रगति के लिए कार्य करते रहने का संकल्‍प लें।

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि पुण्य, सहानुभूति और सबके प्रति प्रेम का पैगम्बर मुहम्मद का संदेश लोगों को करुणा, शांति और मेलजोल के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीलाद उन नबी के अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए आशा प्रकट की है कि यह पर्व समाज में शांति, एकता और करूणा की भावना को बढाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *